Monday, April 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
Religion

4 नंवबर है सभी के लिए बहुत ही खास, इस दिन ये उपाय कर भरे अपनी तिजोरियां 

November 03, 2017 11:37 AM

दिल्ली ,2 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) 4 नवंबर को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है। चातुर्मास की समाप्ति के बाद कार्तिक मास की इस पूर्णिमा का बहुत महत्व है। पूर्णिमा के दिन किया गया दान-पुण्य अक्षय फलों की प्राप्ति कराता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन ब्राह्मण के साथ ही अपनी बहन, बहन के लड़के, यानी भानजे, बुआ के बेटे,मामा को भी दान स्वरूप कुछ न कुछ जरूर देना चाहिए। इन सबको इस दिन दान देने से धन-सम्पदा में हमेशा बरकत ही बरकत होती है। दान के साथ ही आज के दिन पुष्कर में स्नान का भी बहुत महत्व है। आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु वहां स्नान के लिये जाते हैं। कहते हैं पुष्कर में स्नान से किये गये कार्यों का जल्द ही शुभ फल मिलता है।

आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन मैं आपको कुछ खास उपायों को करने से धन-दौलत समेत सुख-समृद्धि पा सकते हैं। इन उपायों को करके आपकी तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी। धन की गति कभी नहीं रूकेगी, आपके घर की स्त्री का सम्मान बढ़ेगा, दाम्पत्य संबंधों में मधुरता आय़ेगी और भौतिक सुख साधनों की प्राप्ति होगी।

इस दिन पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा ठीक 180 डिग्री के अंश पर होता है। इसलिए पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा से जो किरणें निकलती हैं, वे काफी इफेक्टिव होती हैं और इनका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। चन्द्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक है, इसलिए चन्द्रमा का सबसे ज्यादा प्रभाव पृथ्वी पर ही पड़ता है। जानिए इस दिन कौन से उपाय करना चाहिए।

आज के दिन जब चन्द्रमा आकाश में उदित हो रहा हो, तो उस समय शिवा, संभूति, संतति, प्रीति, अनुसूया और क्षमा इन छ: कृतिकाओं का पूजन करने से शिव जी के आशीर्वाद से प्रसन्नता मिलती है।
इसके अलावा आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान के बाद घर के मुख्यद्वार पर अपने हाथों से आम के पत्तों का तोरण बनाकर बांधे। इससे घर में आने वाली परेशानी और निगेटिव एनर्जी घर के बाहर तक आकर ही रह जायेगी, अन्दर प्रवेश नहीं कर पायेगी।


 
Have something to say? Post your comment